“Zomato” लंच में आए आइडिया से खड़ी कर दी 25 हजार करोड़ की कंपनी

1
192
Deepender Goyal Zomato
Deepender Goyal Zomato

Zomato के मालिक दीपिंदर गोयल 2 बार स्कूल में फेल होने के बाद भी खड़ी की 25000 करोड़ की कंपनी:

Zomato के मालिक यानी कि दीपिंदर गोयल (Zomato Founder) जो कि अपने पढ़ाई के समय में बहुत ही कमजोर छात्र थे। वह अपने पढ़ाई के दिनों में दो बार फेल हो चुके थे लेकिन एक दिन जब वह किसी होटल में लंच कर रहे थे तभी उन्हें एक आईडिया आया और उन्होंने उस आईडिया से 25000 की Zomato कंपनी खड़ा कर दी।

भारत के टॉप 5 Food Delivery प्लेटफार्म में Zomato:

भारत में Food Delivery कंपनियों की बात करें तो Zomato, Swiggy, Uber Eat और Foodpanda जैसी कंपनियों का नाम आता है जो कि भारत की सबसे बड़ी फूड डिलीवरी कंपनी मानी जाती है।

Zomato की बात करें तो हमेशा कुछ न कुछ बातों को लेकर चर्चा में रहती है चाहे वह उसके डिलीवरी बॉय को लेकर हो या फिर जोमैटो गोल्ड मेंबरशिप को लेकर होने वाले विवाद को लेकर हो। हालांकि अगर बात करे Zomato के मालिक के विषय में तो दीपिंदर गोयल वह अपने स्कूल के दिनों में दो बार फेल हो चुके थे।

कैसे शुरू हुई Zomato कंपनी और Zomato का कारोबार :

एक बार जोमैटो के मालिक यानी कि दीपिंदर गोयल किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए गए थे तभी तभी उन्होंने अपने हाथ में मेनू कार्ड लेकर अपने खाने का ऑर्डर दिया लेकिन खाना लेने के लिए उन्हें काफी लंबी लाइन का सामना करना पड़ा और इसमें उनका काफी वक्त लग गया उसी समय में उन्हें एक आईडिया सुझा और उन्होंने एक वेबसाइट चालू की जहां पर सभी होटलों के मेनू कार्ड को अपलोड कर दिया गया ।

अगर उस वेबसाइट पर लोगों का आर्डर आता था तो उसी मेनू कार्ड के हिसाब से उनके घर पर डिलीवरी दिया जाने लगा और धीरे-धीरे ऑर्डर बढ़ने लगे और Zomato जैसी 25000 करोड़ क़ी कंपनी खड़ा हो गई।

Zomato Deepender Goyal
Zomato

लॉकडाउन के दौरान बांद्रा स्टेशन पर लगी लोगों की भीड़ पुलिस ने किया लाठीचार्ज

अब बात दीपिंदर गोयल के जीवन के बारे में :

दीपिंदर पंजाब के एक छोटे गांव से हैं। दीपिंदर गोयल अपने छठवीं क्लास और ग्यारहवीं में एक एक बार फेल हो चुके हैं यानी कि अपने पढ़ाई के दिनों में दो बार फेल हो चुके थे। दीपिंदर के माता पिता दोनों पंजाब के स्कूल में शिक्षक थे।

ग्यारहवीं के बाद दीपिंदर ने पढ़ाई पर ध्यान देना शुरू कर दिया और IIT एग्जाम पहली बार में ही क्रैक कर लिया। IIT परीक्षा क्रैक करने के बाद उन्हें एक उनका दोस्त पंकज चड्ढा मिला जिसके साथ दीपेंद्र ने अपना बिजनेस चालू किया। उस समय कंपनी का नाम था Foodiebay जो कि ebay से मिलता था इसीलिए इस नाम को लेकर ebay ने एक शिकायत दर्ज की जिसके बाद 2008 में Foodiebay का नाम बदलकर Zomato कर दिया गया।

अगर हम आज की बात करें तो Zomato पूरे 25900 करोड रुपए की कंपनी बन चुकी है जो कि फूड डिलीवरी कंपनी में बहुत बड़ी मानी जा रही है।

तुरंत ख़बर पाने के लिए हमारे सोशल मीडिया हैंडल्स को फॉलो करें:

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here