लॉकडाउन में घर से काम ? इन 7 गलतियों से रहे सतर्क

1
270
Work From Home
Avoid This Things On Social Media at Work From Home

लॉक डाउन के समय बरतें ये सावधानियां:-

घातक कोरोनावायरस बीमारी के प्रकोप के कारण देश में पूरी तरह से लॉकडाउन का दौर चालू है। लगभग सभी आईटी और अन्य कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को अपने घर से काम करने की अनुमति दी है, यानी कि वर्क फ्रॉम होम।

हालाँकि, जब हम अपने घरों में होते हैं, तो काम करते समय सोशल मीडिया की दुनिया में जरूर भटक जाते हैं, चाहें वो समाचार देखने के लिए Youtube हो या दोस्तों के मैसेज देखने के लिए Whatsapp या फिर Twitter, Facebook। घर पर हम आराम से अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर खो जाते हैं क्योंकि यहाँ मना करने के लिए बॉस जो कोई नहीं होता।

लेकिन हम यहाँ कोई सावधानी नहीं रखते और कुछ गलतियां कर बैठते है ! यहाँ पर 7 गलतियाँ हैं जो की ज्यादातर लोग घर पर काम करते समय सोशल मीडिया पर कर देते है अगर हम इन गलतियों का ध्यान न रखे तो शायद इसका अंजाम आपके लिए बुरा हो सकता हैं:

  • सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भड़काऊ फ़ोटो शेयर करना
  • अपने काम के विषय में मजाक बना कर फेसबुक ट्विटर पर शेयर करना
  • सोशल मीडिया पर बिना काम की बातें या बहस करना,
  • हमेशा सोच समझ कर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट करना
  • अफवाह और हेट स्पीच फैलाने से बचना
  • भड़काऊ और गलत वीडियो पोस्ट करना
  • अपने वर्क प्लेस के पॉलिसी को सोशल मीडिया पर शेयर करना

 

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भड़काऊ फ़ोटो शेयर करना

अपने वर्कस्टेशन की कोई भी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करने से बचें या फिर कोई ऐसी तस्वीर न पोस्ट करें जो लोगों को भड़काए। कंपनी की बात करें तो सभी कंपनी के कुछ अपने प्राइवेसी रीज़न होते है जो कि हमें ध्यान रखना चाहिए। वही अगर हम इस समय COVID 19 को लेकर कुछ भड़काऊ फोटोज़ अपलोड किए तो शायद हमें जेल तक हो जाये। इसलिए हमें जब भी कोई फ़ोटो पोस्ट करनी हो तो सोच समझ कर ही करना चाहिए।

अपने काम के विषय में मजाक बना कर फेसबुक ट्विटर पर शेयर करना

फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर पर बातचीत या टिप्पणी करते समय हमें इस बात का जरूर ध्यान रखना चाहिए कि हर एक बात के कई मतलब निकलते हैं, अतः हमें जो भी बातें करनी है वो सोच समझ कर करनी हैं।

सोशल मीडिया पर बिना काम की बातें या बहस करना

सोशल मीडिया पर गॉसिप करना कभी भी अच्छा आइडिया नहीं है। अपनी निजी चैट को निजी रखना सुनिश्चित करें बिना मतलब लोगों से बहस ना करें!

हमेशा सोच समझ कर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर पोस्ट करना

आपका परिवार, साथ ही आपके साथ काम करने वाले लोग आपके कलीग यह देख सकते है कि आप सोशल मीडिया पर क्या पोस्ट करते हैं, और इसलिए, आप जो पोस्ट करते हैं उसे सोच समझ और सावधानी के साथ करना चाहिए। अश्लील पोस्ट करना, अपमानजनक सामग्री पोस्ट करना निश्चित रूप से आपको परेशानी में डालेगी।

अफवाह और हेट स्पीच फैलाने से बचना

ध्यान रखें कि अपने सोशल मीडिया पर किसी भी फर्जी समाचार या अफवाहों को पोस्ट या साझा न करें जो आपके लिए परेशानी का कारण बन सकते हैं, विशेष रूप से इस समय में, जहाँ कोरोना वायरस के वजह से देश में एक डर का माहौल बना हुआ है। इसके अलावा, फेसबुक या किसी अन्य सोशल मीडिया पर कोविद -19 रोगियों, हिंसा, आदि के किसी भी अज्ञात वीडियो को साझा करने से बचें। ऐसा करना आपकी धारणा और मानसिकता को अच्छा नहीं दर्शाता है।

भड़काऊ और गलत वीडियो पोस्ट करना

फ़िलहाल देश में कोरोना को लेकर एक डर भरा माहौल बना हैं, पर कुछ लोग पुरानी वीडियो को पोस्ट करके कोरोना से जोड़कर लोगों को भड़का रहे हैं, साथ ही कभी ये लोग हिंदू मुस्लिम जैसे तथ्यों को वीडियो के रूप में रूपांतरित करके लोगों को भड़काते है, अतः ऐसे वीडियो न तो हमें कभी पोस्ट करने हैं और न ही रिट्वीट या शेयर करने हैं, बल्कि ऐसे वीडियोस को रिपोर्ट करना चाहिए।

अपने वर्क प्लेस के पॉलिसी को सोशल मीडिया पर शेयर करना

हमें कभी अपने कंपनी या संस्था की गोपनीय जानकारी सोशल मीडिया पर शेयर नहीं करनी चाहिए न ही अपने किसी वर्कप्लेस के बारे में क्योकि यह कदम कंपनी के नियमों के खिलाफ माना जाता हैं।

महाराष्ट्र में अप्रैल 30 तक लॉकडाउन, सीएम उद्धव ठाकरे का एलान
Google Pixel के एप्लीकेशन अब आपके हर मोबाइल में चलेंगे जाने कैसे ?
Whatsapp के ये नए 3 फ़ीचर्स, क्या आपको पता हैं ?

 

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here